फिल्म 2.0 (Image Source: खबर इंडिया टीवी - India TV)

रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर 2.0 देश की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है। इसका ओवरऑल बजट 543 करोड़ है। मंगलवार को फिल्म की मेकिंग का एक वीडियो रिलीज किया गया, जिसमें फिल्म टेक्नीकल एंगल को बताया गया है। खास तौर पर वीएफएक्स के बारे में कि कैसे फिल्म को कम्पलीट किया गया है।

  1. फिल्म 2.0 में 2150 वीएफएक्स शॉट्स हैं। जिन्हें 1000 वीएफएक्स आर्टिस्ट्स ने तैयार किया है। फिल्म के लिए 1300 प्री विजुअल शॉट्स लिए गए। उसके बाद कुल 1000 कॉम्पलैक्स वीएफएक्स शॉट्स तैयार हुए। इसे बनाने के लिए 10 कॉन्सेप्ट आर्टिस्ट और 25 थ्रीडी डिजाइनर्स ने 500 क्राफ्ट्समैन की मदद से बनाया है। इस काम में दुनिया भर से 3000 टेक्नीशियन शामिल रहे।

फिल्म 2.0 (Image Source: bhaskar.com)

2. 4 एक्शन डायरेक्टर्स

फिल्म 2.0 (Image Source: bhaskar.com)

टीजर में अक्षय कुमार और रजनीकांत के बीच कई बार फाइट सीन दिखाए गए। इन फाइट सीन को दुनिया के फेमस एक्शन डायरेक्टर्स के निर्देशन में शूट किया गया है। इसमें कैनी बेट्स, स्टवी ग्रिफिन, निक पॉवेल और सिल्वा का नाम शामिल है।

3. 1 लाख मोबाइल फोन का यूज

फिल्म 2.0 (Image Source: bhaskar.com)

स्टेडियम में इकट्‌ठा हुए मोबाइल फोन वाले सीन को शूट करने के लिए मेकर्स ने एक लाख मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है। शूटिंग शुरू होने से पहले नोकिया कंपनी का चेन्नई प्लांट बंद हो गया था। मेकर्स ने डिसाइड किया कि वे सभी फोन कम दामों में खरीदेंगे। साथ ही बहुत सारे डमी फोन्स भी इकट्‌ठा करेंगे। इस तरह सीन की शूटिंग हुई है।

4. डुप्लीकेसी का भी यूज

फिल्म 2.0 (Image Source: bhaskar.com)

इसके अलावा 40 दिनों तक नई दिल्ली के फुटबॉल स्टेडियम में शूटिंग की गई। कार और अन्य चीजों को विस्फोट नहीं किया जा सकता था इसलिए ऐसे सीन स्टूडियो के अंदर ही शूट किए गए। एक फाइट सीन जिसमें चिट्टी आर्मी से लड़ रहा है उसके लिए T-70 टैंक का डुप्लीकेट भी बनाया गया।

5. हजारों कारीगरों की मेहनत

फिल्म 2.0 (Image Source: bhaskar.com)

फिल्म के लिए 50 करोड़ रुपए में भव्य सेट का भी निर्माण किया गया था। पहले सेट का बजट 32 करोड़ था लेकिन 10 करोड़ रुपए स्पेशल चीजों और 6 करोड़ स्पेशल व्हीकल्स पर इंवेस्ट किया गया। फिल्म के सेट को चेन्नई के 1000 कारीगरों ने मिलकर तैयार किया था।

और पढ़े: ये है मोहोब्बते की इस खुबसूरत एक्ट्रेस की हुई बाथरूम में फिसल कर गिरने से मौत!